- आयुक्त कार्यालय द्वारा मुख्यतः जन शिकायतों का निस्तारण/समीक्षा तथा मा0 मुख्यमंत्री जी के कम्प्यूटर सन्दर्भो की मानीटरिंग एवं तहसील दिवसों का अनुश्रवण किया जाना।
- जनता से भेंट एवं उनकी समस्याओं का गुणवत्तापरक निस्तारण।
- सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के अन्तर्गत जनता द्वारा प्रेेषित सूचना सम्बन्धी प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध 30 दिनों के अन्दर निस्तारण।
- मण्डल की कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखना। लोक शिकायत समीक्षा प्रणाली का निवारण
- प्रतिमाह आयोजित मण्डलीय बैठकों में राज्य सरकार द्वारा प्रतिपादित योजनाओं का शत-प्रतिशत अनुपालन एवं निस्तारण।
- राजकीय देयों/वसूली पर विशेष ध्यान तथा लक्ष्य के सापेक्ष वसूली शत प्रतिशत कराया जाना।
- भूमि अभिलेखों के समय पर रखरखाव सुनिश्चित करना।
- भूमि राजस्व और राजस्व के निपटान और अधीनस्थ कार्यालयों के समक्ष दायर आपराधिक मामलों का संग्रहण पर्यवेक्षण।
- अधीनस्थ कार्यालयों का वार्षिक निरीक्षण के संचालन और बेहतर कामकाज के लिये उन्हें मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
- सरकार द्वारा शुरू की विभिन्न नई योजनाओं के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना।
- आपदा प्रबन्धन और राहत गतिविधियों में समन्वय और सम्पर्क का काम।
- प्रशिक्षण और सरकार में काम कर रहे कर्मियों को प्रेरणा।
- प्रशासन में नये तकनीकी और अन्य नवविचारों का परिचय।
- विभिन्न सरकारी गतिविधियों में समन्वय और अभिसरण।
- समीक्षा और बेहतर कार्यान्वयन के लिये आवधिक बैठकों और सम्मेलनों का आयोजन।
- अपीलीय और संशोधन के अधिकार क्षेत्र से संबंधित अदालत के काम का आयोजन।
- कोविड-19 से संबंधित सूचनाओं का शासन को प्रेषण।